हर घर तिरंगा: 10 दिनों में खरीदे गए एक करोड़ से ज्‍यादा राष्ट्रीय ध्वज

0
46

नई दिल्ली। आजादी का अमृत महोत्‍सव मनाने के लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम को लेकर भारतीयों में उत्‍साह देखते ही बन रहा है। इसका ही असर है कि डाक विभाग ने देश भर के अपने तकरीबन डेढ़ लाख डाकघरों के माध्‍यम से पिछले 10 दिनों में एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है।

बता दें कि डाक विभाग 25 रुपये की दर से राष्ट्रीय ध्वज बेच रहा है। भारतीय डाक विभाग की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ‘डाक विभाग अपने 1.5 लाख डाकघरों के सर्वव्यापी नेटवर्क के साथ देश के हर एक नागरिक के लिए हर घर तिरंगा कार्यक्रम को कार्यान्वित कर रहा है। भारतीय डाक ने 10 दिनों की छोटी अवधि के भीतर डाकघरों के साथ-साथ ऑनलाइन माध्यम से एक करोड़ से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की बिक्री की है।’

भारतीय डाक विभाग के बयान के अनुसार, विभाग ने ऑनलाइन बिक्री के लिए पूरे देश में किसी भी पते पर राष्ट्रीय ध्वज को नि:शुल्क पहुंचाने की सुविधा प्रदान की है। अब तक नागरिकों ने ई-पोस्ट ऑफिस सुविधा के माध्यम से 1.75 लाख से अधिक राष्ट्रीय ध्वज की ऑनलाइन खरीदारी की है।

भारतीय डाक विभाग ने बयान में कहा है कि पूरे देश के 4.2 लाख डाक कर्मचारियों ने शहरों, कस्बों व गांवों में, सीमावर्ती क्षेत्रों में, वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिलों, पहाड़ी और जनजातीय क्षेत्रों में हर घर तिरंगा के संदेश का प्रचार किया है, साथ ही प्रभात फेरी, बाइक रैली व चौपाल सभाओं के माध्यम से समाज के हर वर्ग में हर घर तिरंगा का संदेश पहुंचाया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here