ट्रांसफार्मर को ठंडा रखने के लिए देशी जुगाड़

लोड बढ़ने से विद्युत आपूर्ति बार बार हो रही बाधित चार दिन तक गर्मी से राहत न मिलने के आसार

0
33

बहेड़ी@LeaderPost। गर्मी से आम जनमानस बुरी तरह प्रभावित हुआ है। आग बरसाती भीषण गर्मी में बिजली सिस्टम फेल होना लोगों की जान पर बन रही है। मौसम विभाग की अगर माने तो अगले चार दिन तक आसमान से सूर्य देव अपना रौद्र रूप धारण किए रहेंगे। विभाग ने एडवाइजरी जारी की है दिन में प्रचंड गर्मी के साथ भयंकर लू चलेंगी। उमस भी बढ़ने के आसार रहने की उम्मीद है। प्रचंड गर्मी और उमस का हमला जारी है। तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया अगले चार दिन तक गर्मी और उमस से फिलहाल राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। पारा 42 से 44 डिग्री सेल्सियस तक बना रहेगा।

दूसरी ओर गर्मी का मौसम शुरू होते ही लोगों ने कनेक्शन होने के बाबजूद चोरी से लाइट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। क्षमता से अधिक लोड बढ़ने के कारण ट्रांसफार्मर भार सहन नहीं कर पा रहे हैं। जिस कारण ट्रांसफार्मर गर्म पड़कर फुंक रहे हैं। भीषण गर्मी में लोड के कारण ट्रांसफार्मर गर्म न पड़े उसे ठंडा रखने के लिए विभाग ने देशी जुगाड़ अपनाया है। इसके लिये विद्युत उपकेंद्र के मुख्य ट्रांसफाॅर्मर पर दिन भर टंकी से पाइप डालकर ठंडे पानी से ट्रांसफार्मर को ठंडा रखा गया। जिसका वीडियो क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है।

नगर में इस समय बिजली की समस्या बनी हुई है। गर्मी में अधिक लोड पड़ने के कारण तार टूट जा रहे हैं और ट्रांसफार्मर गर्म होने के कारण आग छोड़ने लग रहे हैं। वैसे तो बिजली विभाग ने लोड के अनुसार ही हर मोहल्ले वार्ड में ट्रांसफार्मर लगाए हैं लेकिन भार से ज्यादा लोड पड़ने के कारण आये दिन फाल्ट हो रहे हैं जिस कारण विद्युत आपूर्ति चरमरा जाती है। ट्रांसफार्मर में फाल्ट होने का एक मुख्य कारण उपभोक्ता द्वारा चोरी से बिजली का इस्तेमाल कर कूलर ए.सी. जैसे उपकरण का इस्तेमाल करना भी है।

वहीं नगर को सुचारु रूप से बिजली मिल सके इसके लिये विद्युत उपकेंद्र के मुख्य ट्रांसफाॅर्मर पर दिन भर टंकी से पाइप डालकर ठंडे पानी से ट्रांसफार्मर को ठंडा रखा गया। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आपूर्ति बाधित होने से रोकने के लिए यह कार्य करना मजबूरी बन गई है। बहेड़ी के उपकेंद्र
का ट्रांसफार्मर ओवरलोड होने से बार-बार गर्म हो रहा है। अधिकारियों का कहना है कि गांवों में खेती के लिए किसान खेतों में पानी लगाने के लिए ट्यूबल का इस्तेमाल करते है तो लोड अधिक होने के कारण ट्रांसफार्मर ओवरलोड हो रहे हैं वहीं ट्रांसफार्मर   के हीट वाले हिस्से पर पानी ठंडा बरसाकर ठंडा रखने की कवायद का वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here