रूस ने ताजा मिसाइल हमलों में यूक्रेन के सात शहरों को निशाना बनाया है। बीत रहे साल में 24 फरवरी को युद्ध शुरू होने के बाद से यह अब तक का सबसे घातक हमला बताया जा रहा है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि गुरुवार के हमलों के बाद यूक्रेन में कामिकेज ड्रोन से रात भर हमले किए गए। रूस ने गुरुवार को यूक्रेन पर समुद्र और आसमान से 120 मिसाइलें दागीं। राजधानी कीव समेत सात शहरों पर ये हमले किए गए। बता दें कि इससे पहले 15 नवंबर को भी रूस ने यूक्रेन पर 100 मिसाइलें दागी थीं।
मीडिया रिपोर्ट में बताया गया है कि यूक्रेन के राष्ट्रपति वोल्दोमिर जेलेंस्की के सलाहकार माईखाइलो पोडोलियाक ने कहा कि हमला रिहायशी इलाकों पर किया गया। कई इमारतें तबाह हो गई हैं। कीव के अलावा ल्वीव, खार्किव, माइकोलिव, ओडेसा, पोल्टावा और जिटोमिर में भी धमाकों की आवाजें सुनी गईं।
गुरुवार सुबह यूक्रेन के कई शहरों में एयर रेड अलर्ट भी सुनाई दिया। कीव के मेयर विटाली क्लिट्स्को ने नागरिकों के नाम जारी अपील में कहा- जब तक हवाई हमले बंद नहीं होते, तब तक बंकरों में ही रहें।
कीव के मेयर ने कहा- रूस की 16 मिसाइलों को हमने अपने एयर डिफेंस सिस्टम की मदद से हवा में ही तबाह कर दिया। इसके अलावा मोडेसा क्षेत्र में भी 21 रूसी मिसाइलें मार गिराई गईं। इस महीने की शुरुआत में रूस ने 70 मिसाइलें दागीं थीं, हमने 60 मार गिराईं।
रूस के नए हमलों के बाद फ्रांस के राष्ट्रपति एमैनुएल मैक्रों ने कहा- पावर स्टेशन पर हमला भी युद्ध अपराध ही माना जाएगा।
न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक- हमलों के लिए रूस ने एक नई चाल चली है। वो पहले सेल्फ एक्सप्लोड होने वाले ईरानी ड्रोन्स भेज रहा है, ताकि यूक्रेन का एयर डिफेंस सिस्टम इन्हें गिराकर बेफिक्र हो जाए। इसके बाद क्रूज मिसाइलें दागी जा रही हैं।
लिव शहर के मेयर एंड्री सदोवी ने कहा- 90 प्रतिशत इलाके में बिजली नहीं है। वाटर सप्लाई सिस्टम भी ठप हो गया है। रूसी हमलों की वजह से सैकड़ों लोग कड़कड़ाती सर्दी में बिना बिजली के रहने को मजबूर हैं। खार्किव में भी बिजली सप्लाई बंद है।
वहीं, यूक्रेन की सेना भी रूस के हमलों का जवाब दे रही है। यूक्रेन की सेना के जनरल ओलेक्सी रेजनिकोव ने कहा कि हमें आशंका है कि रूस नए साल की शुरुआत में हमले तेज कर सकता है। वो आर्मी में दो लाख सैनिक रिक्रूट करने जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here