सेबी ने वित्तीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का लाइंस विद्या मंदिर स्कूल में किया आयोजन। नई शैक्षिक योजना में आने वाले बदलाव अनुसार डिजिटल परिवेश में वित्तीय लेनदेन को किया जागरूक।

बरेली। वित्तीय नियामक संस्था सेबी (SEBI) की ओर से वित्तीय जागरूकता के लिए सिविल लाइन्स स्थित लाइंस विद्या मंदिर स्कूल में वित्तीय ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस कार्यशाला में विभिन्न वित्तीय विषयों पर अध्यापक व अध्यापिकाओं को ट्रेनिंग प्रदान की गई।

सेबी के वित्तीय विषय विशेषज्ञ सुशील सक्सेना ने नई शिक्षा नीति में आने वाले बदलाव के अनुसार, डिजिटल परिवेश में वित्तीय लेनदेन जागरूकता, जोखिम से बचाव, बचत, निवेश, नियोजन, बजट, स्टाक मयुचुअल फंड ,बीमा, बैंकिंग, सरकारी योजनाओं की जानकारी, डिजिटल बैंकिंग और इसमें जोखिम से बचाव, क्रेडिट व डेबिट कार्ड , सावधानीपूर्वक लेनदेन, आदि विभिन्न वित्तीय बिषयों पर व्यापक जानकारी दी।

वित्तीय विषय विशेषज्ञ ने सरकार की पेंशन योजनाओं, सुकन्या सावधिक जमा, भीम एप, यूपीआई, आधार कार्ड, भुगतान के लिए सावधानी पूर्वक लेनदेन संबंधी व्यापक जानकारी दी गई। आडियो विजुअल माध्यम के माध्यम से सुशील सक्सेना ने सभी प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया।

वित्तीय जागरूकता प्रशिक्षण कार्यक्रम के आयोजन के लिए स्कूल की प्रधानाचार्या वैशाली जौहरी ने सेबी का आभार जताया और इस प्रकार के ट्रेनिंग प्रोग्राम को शिक्षा के क्षेत्र में शामिल करना एक अच्छा प्रयास बताया। अंशिका शर्मा ने कार्यक्रम का संचालन किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here