लखनऊ। मुलायम सिंह के निधन के बाद रिक्‍त हुई मैनपुरी लोकसभा सीट पर होने जा रहे उपचुनाव के लिए अखिलेश यादव ने अपनी पत्‍नी डिंपल यादव को समाजवादी पार्टी का प्रत्‍याशी बनाया है। सपा के प्रदेश अध्‍यक्ष नरेश उत्‍तम ने गुरुवार को डिंपल यादव को पार्टी का प्रत्‍याशी घोषित करने का पत्र जारी कर दिया। इसके साथ ही इस सीट पर सपा की ओर से मुलायम सिंह‍ यादव के उत्‍तराधिकारी को लेकर सभी कयासों और अटकलों को विराम लग गया।

यह तो समझा जा रहा था क‍ि अखिलेश यादव अपने परिवार से ही किसी को मैनपुर से चुनाव मैदान में उतारेंगे और इसके लिए सबसे ज्‍यादा संभावनाएं तेज प्रताप सिंह यादव के नाम को लेकर थीं, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और अब डिंपल यादव भाजपा के किले को भेदने के लिए यहां से चुनाव मैदान में उतरेंगी।

माना जा रहा था क‍ि जिस तरह से भाजपा अंदरखाने से मैनपुरी सीट हथियाने के लिए रणनीति बनाए हुए है। इसको देखते हुए अखिलेश यादव को सपा का अपना यह गढ़ बचाए रखने के लिए डिंपल यादव ही सबसे बेहतर लगीं।

बता दें क‍ि डिंपल यादव पूर्व सांसद हैं और पार्टी मंचों पर सक्रिय रहती हैं। कई बार महत्‍वपूर्ण अवसरों पर उनको अखिलेश यादव को सलाह देते हुए भी देखा गया है। मुलायम सिंह यादव की अंत्‍येष्‍टि के दौरान भी डिंपल यादव अख‍िलेश को संबल देतीं दिखीं।

गौरतलब है क‍ि मैनपुरी लोकसभा के अलावा रामपुर और खतौली विधानसभा में उपचुनाव होना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here