बॉलीवुड फिल्म आदिपुरुष भले ही अगले साल जनवरी में रिलीज होनी है लेकिन इसको लेकर विवाद चार माह पहले ही गहराने लगा है। टीजर जारी होते ही इस फिल्म को लेकर विवाद खड़ा हो गया है। फिल्म में रावण और हनुमान के किरदारों के हुलिए को लेकर इसका विरोध होने लगा है। खफा लोग सोशल मीडिया पर इस फिल्म का बहिष्कार किए जाने की मांग करने लगे हैं। बताया गया है कि आदिपुरुष फिल्म का बजट 500 करोड़ रुपये था और यह अब तक की सबसे महंगी भारतीय फिल्मों में से एक है।

बता दें क‍ि ओम राउत द्वारा निर्देशित और प्रभास व सैफ अली खान स्टारर आदिपुरुष फिल्म अगले साल 12 जनवरी को सिनेमाघरों में रिलीज होगी। गत रविवार को 1.46 मिनट का इसका टीजर अयोध्या में जारी किया गया। इसके बाद ही इस पर विवाद खड़ा हो गया है।

दरअसल, फिल्म में भगवान श्री राम का किरदार बाहुबली फिल्म के अभिनेता प्रभास निभा रहे हैं और 10 सिर वाले रावण की भूमिका में सैफ अली खान हैं। इसमें लंकेश की दाढ़ी है, आंखें उग्र हैं। इससे लोगों का मानना है क‍ि रावण बर्बरता का अवतार लगता है। वहीं, फिल्म में हनुमान के किरदार की दाढ़ी है और उनकी मूंछे नहीं हैं तथा उन्होंने चमड़े से बनी पोशाक पहनी है। इसे लेकर लोगों ने आलोचना की है।

हैशटैग ‘बॉयकॉट (बहिष्कार) आदिपुरुष’ और ‘बैन (रोक) आदिपुरुष’ के सोशल मीडिया पर जोर पकड़ने के साथ ही मध्य प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्र ने चेतावनी दी कि अगर हिंदू धर्म के देवी-देवताओं को गलत तरीके से दिखाने वाले दृश्यों को नहीं हटाया गया तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार के प्रवक्ता नरोत्तम मिश्रा ने भोपाल में पत्रकारों से कहा क‍ि आदिपुरुष का टीजर मेंने भी देखा है। इसमें आपत्तिजनक दृश्य हैं। उन्होंने कहा किट्रेलर में दिख रहे हिंदू देवताओं के कपड़े और हुलिए स्वीकार्य नहीं हैं। मिश्रा ने कहा क‍ि फिल्म में हनुमान जी को चमड़े के कपड़े पहने दिखाया गया है, जबकि (शास्त्रों में) देवता की वेशभूषा का वर्णन अलग है… ये ऐसे दृश्य हैं, जो धार्मिक भावनाओं को आहत करते हैं।

उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने भी आदिपुरुष के टीजर पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि सनातन धर्म में किसी को बदलाव की अनुमति नहीं है। उन्‍होंने सैफ अली खान के रावण लुक पर नाराजगी व्यक्त की है। भाजपा सांसद साक्षी महाराज ने कहा कि फिल्म हिंदू देवी-देवताओं का मजाक बनाती है। राम जन्मभूमि मंदिर के मुख्य पुजारी महंत सत्येंद्र दास ने कहा, किसी को भी हिंदू पौराणिक कथाओं को गलत तरीके से पेश करने और हिंदू देवी-देवताओं की छवि को विकृत करने की अनुमति नहीं दी जा सकती।

वहीं, फिल्म के निर्देशक ओम राउत ने कहा कि टीजर को मिली प्रतिक्रियाओं से वह मायूस हैं। राउत ने मंगलवार को फिल्म के 3डी ट्रेलर के मीडिया प्रीव्यू में संवाददाताओं से कहा क‍ि “मैं निराश था लेकिन हैरान नहीं था, क्योंकि फिल्म बड़े माध्यम के लिए बनाई गई है। आप इसे कुछ हद तक कम कर सकते हैं, लेकिन इसे मोबाइल फोन तक नहीं ला सकते, यह एक ऐसा वातावरण है, जिसे मैं नियंत्रित नहीं कर सकता।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here