जेनेवा। भले ही कोरोना के मामले दुनिया भर में अब कम हुए हैं लेकिन विश्‍ स्‍वास्‍थ्‍य संगठन यानी डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी दी है कि भविष्य में कोविड-19 वायरस और भी खतरनाक रूप लेगा। डब्ल्यूएचओ ने चेतावनी देते हुए कहा है कि आने वाले समय में कोरोना वायरस की और भी खतरनाक लहरों का सामना दुनिया को करना पड़ सकता है। इसके लिए दुनियाभर की सरकारों को सतर्क रहने और किसी भी खतरे से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है।
यह चेतावनी डब्ल्यूएचओ के महानिदेशक ट्रेडोस एडनॉम घेब्येयियस ने जेनेवा में दी। उन्‍होंने मीडिया से बातचीत में कहा कि हम महामारी को खत्म करने के लिए बेहतर स्थिति में कभी नहीं रहे।

ट्रेडोस ने कोरोना महामारी की प्रतिक्रिया की तुलना मैराथन दौड़ से की। कहा कि कड़ी मेहनत करने और यह निश्चित करने का समय है कि हम कोरोना वायरस जैसी महामारी पर जीत हासिल करें और अपनी सारी मेहनत का प्रतिफल प्राप्त करें।

इस मौके पर डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपात कार्यक्रम की तकनीकी प्रमुख मारिया वान केरखोव ने कहा कि दुनियाभर में वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है, जबकि वास्तव में डब्ल्यूएचओ द्वारा जो मामले बताए जा रहे हैं, उनकी संख्या कम है। उन्होंने कहा कि हमें लगता है कि वास्तव में हमारे द्वारा बताए जा रहे मामलों की तुलना में कहीं अधिक मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

डब्ल्यूएचओ के हेल्थ इमरजेंसी प्रोग्राम के कार्यकारी निदेशक माइक रयान ने कहा कि भले ही महामारी कम हो रही हो, लेकिन लोगों को अभी भी हाई लेवल पर सावधानी बरतना ही होगी। रयान ने कहा कि दुनिया एक अत्यधिक परिवर्तनशील विकसित होने वाले वायरस से लड़ रही है, जिसने हमें ढाई साल में बार-बार दिखाया है कि यह कैसे अनुकूलित हो सकता है और कैसे बदल सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here