अस्थिर शेयर बाजार में कहां करें निवेश? आइए जानें

0
124

एनएसई और बीएसई दोनों ही शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव दिखा रहे हैं और दोनों में पिछले कुछ दिनों में रोजाना उतार-चढ़ाव की तुलना में अधिक गिरावट आई है। इससे निवेशक विशेषकर खुदरा निवेशकों में डर पैदा हो गया है और वे दुविधा में हैं कि कहां निवेश करें।

सीएफजी रजत मेहरोत्रा

शेयर बाजार विशेषज्ञ और वित्तीय और कर सलाहकार

वर्तमान समय में जमा दरें सबसे कम हैं, उधार दरें बढ़ रही हैं और डेट म्यूचुअल फंड 3 से 4 प्रतिशत तक कम रिटर्न दे रहे हैं और 2 प्रतिशत की कमी आई है और अधिकांश इक्विटी म्यूचुअल फंड लाल हो गए हैं। कमोडिटी विशेष रूप से कच्चे तेल और गैस अभी भी अत्यधिक अस्थिर हैं और यूक्रेन-रूस युद्ध के बाद भी कच्चा तेल 110-120 डॉलर प्रति बैरल की सीमा में बना हुआ है। युद्ध के कारण आपूर्ति बाधित हुई और दुनिया अब तक कच्चे तेल की कीमतों को कम करने के लिए रूस की कच्चे तेल की आपूर्ति के लिए वैकल्पिक आपूर्तिकर्ता की तलाश करने में असमर्थ है। कच्चे तेल में उतार-चढ़ाव के कारण सोना भी स्थिर नहीं है बल्कि उतार-चढ़ाव वाला है।
सबसे अधिक प्रभावित ऑटोमोबाइल क्षेत्र चिप की कमी के साथ अभी भी एक समस्या का सामना कर रहा है, जिसे हल किया जाना बाकी है और इन्वेंट्री की कमी के कारण बिक्री प्रभावित होती है, क्योंकि ऑर्डर बुक समय पर बंद नहीं हो रही है, जिसके लिए क्रेडिट चक्र खरीदारों और विक्रेताओं दोनों को प्रभावित कर रहा है।
अब सवाल यह आता है कि हमारे निवेश के मौजूदा पोर्टफोलियो का क्या किया जाए, जो पहले ही हमारे शुरुआती निवेश से कम मूल्य को छू चुका है और वह भी अगर कोई सेवानिवृत्ति, बेटी की शादी, बच्चों की उच्च शिक्षा के लक्ष्यों के करीब पहुंच रहा है और अब इन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए आवश्यक फंड वैल्यू काफी कम है।
आइए हम समझते हैं कि अपने फंड को कहां सुरक्षित रखें और इस अस्थिर समय में बेहतर रिटर्न प्राप्त करें-
•बैलेंस्ड म्यूचुअल फंड में अपना निवेश बढ़ाएं। जब आप पांच साल या उससे अधिक समय के लिए निवेश करते हैं, तो आप ऐसे लाभ की उम्मीद कर सकते हैं, जो मुद्रास्फीति दर के साथ-साथ निश्चित आय विकल्पों से रिटर्न को भी मात दे।
डायनेमिक एसेट एलोकेशन या बैलेंस्ड एडवांटेज फंड आपके पैसे को इक्विटी शेयरों और बॉन्ड में निवेश करते हैं, हालांकि उनका अनुपात तय नहीं होता है। फंड प्रबंधन टीम अपने बाजार दृष्टिकोण के आधार पर इक्विटी शेयरों के आवंटन में कमी को बढ़ा सकती है। जब शेयर बाजार में उनके ऋण आवंटन के कारण गिरावट आती है तो ये फंड शुद्ध इक्विटी फंड से कम गिरते हैं। यह उन्हें रूढ़िवादी इक्विटी निवेशकों के लिए उपयुक्त बनाता है। अगर आपको अपने निवेश को पांच साल से कम समय में भुनाना है तो इसमें या किसी अन्य बैलेंस्ड हाइब्रिड फंड में निवेश न करें।
कमाई की कर योग्यता-
इस फंड का कर उपचार इसके परिसंपत्ति आवंटन के आधार पर भिन्न हो सकता है। पिछले 12 महीनों में इसके औसत परिसंपत्ति आवंटन के आधार पर निम्नलिखित तरीके से कर लगाया जाएगा।
पूंजीगत लाभ-
•अगर म्यूचुअल फंड यूनिट निवेश की तारीख से 1 साल के बाद बेची जाती है, तो एक वित्तीय वर्ष में 1 लाख रुपये तक के लाभ पर टैक्स से छूट मिलती है। 1 लाख रुपये से अधिक के लाभ पर 10% की दर से कर लगता है।
•यदि म्यूचुअल फंड यूनिट निवेश की तारीख से 1 वर्ष के भीतर बेची जाती है, तो लाभ की पूरी राशि पर 15% की दर से कर लगता है।
•जब तक आप इकाइयों को रखना जारी रखते हैं, तब तक कोई कर नहीं देना होता है।
क्‍या हैं लाभ-
•लाभांश को निवेशकों की आय में जोड़ा जाता है और उनके संबंधित कर स्लैब के अनुसार कर लगाया जाता है। इसके अलावा, यदि किसी निवेशक की लाभांश आय रुपये से अधिक है। एक वित्तीय वर्ष में 5,000, फंड हाउस लाभांश वितरित करने से पहले 10 प्रतिशत का टीडीएस भी काटता है।
सिल्वर ईटीएफ-
चांदी, एक ऐसी वस्तु जो हमेशा उच्च मांग में रही है क्योंकि इसका व्यापक रूप से आभूषण बनाने में उपयोग किया जाता रहा है। इसके अलावा, इसका उपयोग वर्षों से निवेश उद्देश्यों के लिए किया जाता रहा है। यह दुनिया की सबसे उपयोगी और महत्वपूर्ण धातुओं में से एक है। इसका उपयोग कई औद्योगिक प्रक्रियाओं में किया जाता है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक्स और फोटोग्राफी के साथ-साथ आभूषण बनाना भी शामिल है। अगर हम कीमतों के बारे में बात करते हैं, तो हमें पता चला है कि इस कमोडिटी की कीमत अत्यधिक अस्थिर है, जो इसे अल्पकालिक व्यापारियों के लिए एक उपयुक्त निवेश विकल्प बनाती है। आजकल, चांदी को निवेश के उद्देश्य से भी एक भारी धातु माना जाता है और यही कारण है कि कई निवेशक इसे सुरक्षित लेनदेन के लिए खरीद रहे हैं। यदि आप चांदी में निवेश करना चाहते हैं, तो आप भौतिक चांदी या एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) खरीद सकते हैं।
इन दिनों सिल्वर ईटीएफ खुदरा और संस्थागत निवेशकों दोनों के लिए एक आकर्षक निवेश माध्यम के रूप में उभरा है। सिल्वर ईटीएफ बाजार में सबसे लोकप्रिय कीमती धातुओं में से एक को एक्सपोजर प्रदान करके निवेशकों को अपने पोर्टफोलियो में विविधता लाने में मदद कर सकता है। सोने के विपरीत, जो हाल ही में अधिक अस्थिर और कम तरल हो गया है, चांदी अधिक स्थिर और तरल है। जैसे, सिल्वर ईटीएफ निवेशकों को एक अन्य परिसंपत्ति वर्ग में एक्सपोजर जोड़कर अपने पोर्टफोलियो को संतुलित करने का एक तरीका प्रदान करता है जो कुछ संभावित रिटर्न की पेशकश करते हुए जोखिम को कम कर सकता है।
उच्च मुद्रास्फीति होने पर चांदी की कीमत बढ़ जाती है, क्योंकि यह मूल्य के वैकल्पिक स्टोर और हाइपरफ्लिनेशन या मुद्रा अवमूल्यन की अवधि के दौरान विनिमय के साधन के रूप में कार्य करता है। यह आर्थिक अनिश्चितता के समय में इसे एक आकर्षक निवेश बनाता है, खासकर जब विकासशील देशों की बढ़ती मांग और भारत जैसे विकसित देशों में बढ़ते कर्ज के स्तर के कारण कीमतें तेजी से बढ़ रही हैं। सिल्वर ईटीएफ भौतिक चांदी की तुलना में अधिक तरल होते हैं। इसका मतलब है कि आप अपने सिल्वर ईटीएफ को आसानी से खरीद और बेच सकते हैं, जबकि भौतिक चांदी को खरीदना और बेचना अधिक कठिन है। सिल्वर ईटीएफ कमोडिटी में निवेश करने का एक त्वरित तरीका प्रदान करते हैं। भौतिक चांदी की खरीद में समय लगता है, क्योंकि आपको एक विक्रेता ढूंढना होगा और डिलीवरी की व्यवस्था करनी होगी। इसके विपरीत, आप बाजार के घंटों के दौरान किसी भी समय ईटीएफ खरीद सकते हैं। आपको अपने निवेश को स्टोर करने या उसके लिए एक सुरक्षित जगह खोजने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
सिल्वर ईटीएफ पर टैक्स-
सिल्वर ईटीएफ के रिटर्न पर आयकर स्लैब की दर लागू होगी यदि खरीद के तीन साल के भीतर बेचा जाता है। जिसके बाद इंडेक्सेशन बेनिफिट्स के साथ लॉन्ग टर्म कैपिटल गेन टैक्स के तहत 20 प्रतिशत टैक्स लगेगा।
स्मॉलकेस-
स्टॉक निवेशकों के लिए सबसे बड़ी बाधाओं में से एक स्टॉक पर शोध करने के लिए समय और प्रयास करना है। कंपनियों के शेयरों को खरीदने से पहले उनका फंडामेंटल एनालिसिस एक अहम कदम होता है। यह, निश्चित रूप से करना आसान नहीं है और इसके लिए निवेशक के बहुत सारे संसाधनों की आवश्यकता होती है। लेकिन अगर आप किसी स्मॉलकेस में निवेश करते हैं तो नहीं। आपके लिए कड़ी मेहनत शोधकर्ताओं और विश्लेषकों की छोटी सी टीम द्वारा की जाती है। हर स्मॉलकेस में स्टॉक हमारे कड़े मालिकाना फ़िल्टर को पार करते हैं ताकि निवेशकों को व्यक्तिगत विकल्प बनाने की चिंता न करनी पड़े। स्मॉलकेस में निवेश करने से और भी कई फायदे मिलते हैं। वे पारदर्शी, अनुकूलन योग्य और सीधे आगे हैं। स्मॉलकेस विभिन्न प्रकारों में आते हैं- विषयगत/क्षेत्रीय, रणनीति-आधारित, परिसंपत्ति-आवंटन आधारित, और स्मार्ट बीटा पर आधारित। उन्हें देखें और उन विचारों में निवेश करना शुरू करें जिन पर आप विश्वास करते हैं।
प्रत्यक्ष स्टॉक निवेशक समाचारों का अनुसरण करते हैं और उन कंपनियों के शेयरों को खरीदते हैं जिनके बारे में उनका मानना है कि वे अच्छा करेंगे। यह व्यक्तिगत स्टॉक में निवेश करते समय आसानी से किया जा सकता है, लेकिन तब नहीं जब कोई निवेशक किसी थीम या निवेश की रणनीति का पालन कर रहा हो। आखिरकार, 10-15 से अधिक शेयरों के लिए समाचार और अपडेट को ट्रैक करना समय लेने वाला है। एक स्मॉलकेस आपको तैयार थीम और निवेश रणनीतियों में निवेश करने की अनुमति देगा जो सेबी लाइसेंस प्राप्त पेशेवरों द्वारा बनाई गई हैं।
अमेरिकी शेयर बाजार में निवेश करें-
एनएसई आईएफएससी। एनएसई आईएफएससी ने आठ अमेरिकी शेयरों जैसे अल्फाबेट, अमेज़ॅन, टेस्ला, माइक्रोसॉफ्ट और नेटफ्लिक्स में गैर-प्रायोजित जमा रसीदों के रूप में व्यापार शुरू किया। बाद में इसे चरणबद्ध तरीके से बढ़ाकर 50 किया जाएगा।निवेशक गिफ्ट सिटी में खोले गए अपने डीमैट खातों में डिपॉजिटरी रसीदें रख सकेंगे। वे भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा निर्धारित उदारीकृत प्रेषण योजना सीमा के तहत प्लेटफॉर्म पर लेनदेन करने में सक्षम होंगे। सबसे पहले, निवेशक को एनएसई आईएफएससी पंजीकृत किसी भी ब्रोकर के साथ एक ट्रेडिंग और डीमैट खाता खोलना होगा। फिर, उन्हें अपने स्थानीय बैंक खाते से एनएसई आईएफएससी-पंजीकृत ब्रोकर के बैंक खाते में फंड ट्रांसफर करना होगा। एक बार जब फंड ब्रोकर के खाते में दिखाई देता है, तो निवेशक एनएसई आईएफएससी यूएस स्टॉक्स में व्यापार करने के लिए तैयार होता है।
सभी निवेशक कॉर्पोरेट कार्रवाइयों जैसे लाभांश और बोनस इश्यू के लिए पात्र होंगे। निधियों और एनएसई आईएफएससी रसीदों का निपटान एक टी+3 चक्र का पालन करेगा, जिसका अर्थ है कि डिपॉजिटरी रसीदें व्यापार के दिन से तीन दिनों के बाद डीमैट खाते में जमा की जाती हैं। रसीदों की बिक्री से प्राप्त धनराशि भी 3 दिनों के बाद जमा हो जाएगी। निवेशक पर लगाए गए कुछ शुल्कों में ब्रोकरेज शुल्क, विनिमय लेनदेन शुल्क, रसीद जारी करने का शुल्क और डीमैट खाता शुल्क शामिल हैं। एक निवेशक एनएसई आईएफएससी प्राप्तियों को अंतर्निहित शेयर में बदलने का अनुरोध भी कर सकता है। अमेरिकी ब्रोकरेज खाते में अंतर्निहित शेयरों की डिलीवरी लेने के लिए निवेशक को रद्दीकरण अनुरोध जमा करना होगा।
एलआरएस भारतीय व्यक्तियों को एक वित्तीय वर्ष में भारत के बाहर $250,000 तक की राशि को स्वतंत्र रूप से प्रेषित करने की अनुमति देता है। एक एनएसई आईएफएससी रसीद एचडीएफसी बैंक की अंतर्राष्ट्रीय बैंकिंग इकाई द्वारा एनएसई आईएफएससी रसीद कस्टोडियन के रूप में अपनी क्षमता में यू.एस. सूचीबद्ध कंपनी द्वारा जारी अंतर्निहित प्रतिभूतियों के आधार पर जारी की जाती है।
लार्ज कैप उपभोक्ता स्टॉक-
खपत संचालित शेयरों में निवेश करें, लार्जकैप स्टॉक सुरक्षित दांव हैं। जैसे मारुति सुजुकी और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) हैं।लेकिन जिंसों की ऊंची कीमतों की वजह से लागत बढ़ने की चिंताओं के बावजूद मारुति पर आउटलुक अच्छा है, जिसका असर मार्जिन पर पड़ेगा। इसमें ईंधन की कीमतों में वृद्धि और ब्याज दरों में लगातार वृद्धि जोड़ें, ये अल्पकालिक मुद्दे हैं, क्योंकि बड़ी मध्यम वर्ग की आबादी तेजी से दोपहिया वाहनों से चार पहिया वाहनों की ओर बढ़ रही है और छोटी कार निर्माता को लाभ हो रहा है। देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई के पास कासा (चालू खाता-बचत खाता), क्रेडिट और जमा वृद्धि बहुत अच्छी है। और, ऋण और जमा के पास और सात-आठ प्रतिशत बढ़ने की पर्याप्त गुंजाइश है। यह नहीं भूलना चाहिए कि ये दोनों कंपनियां मार्केट लीडर हैं। टायर बाजार के रूप में ये कंपनियां रेडियल टायरों के नए डिजाइन के लिए भारी मात्रा में निवेश कर रही हैं। इससे विक्रेता खरीदारों की सौदेबाजी की शक्ति को सीमित कर सकते हैं। एमआरएफ, सिएट, अपोलो को देखा जा सकता है। अनुभवी निवेशक मिडकैप शेयरों का एक छोटा हिस्सा खरीद सकते हैं। फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स (एफएमसीजी) में, वास्तविक खपत वाले शेयरों में जुबिलेंट फूडवर्क्स, मैरिको और नेस्ले शामिल हैं। यूनाइटेड स्पिरिट्स, क्योंकि यह शराब के क्षेत्र में एक मार्केट लीडर है, जहां साल-दर-साल बिक्री बढ़ रही है और इसके और बढ़ने की उम्मीद है। आप दो साल के लिए दो-तीन फीसदी एक्सपोजर ले सकते हैं। आईटीसी। कंपनी एफएमसीजी से लेकर कृषि तक विभिन्न व्यवसायों में है। साथ ही, सिगरेट से ग्रोथ को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। निवेश विषय सरकार के कारण काम करेगा। किफायती आवास और बुनियादी ढांचे के लिए – लार्सन एंड टुब्रो पर ध्यान दिया जाना चाहिए।
निवेश में बरते सावधानियां-
शेयरों में निवेश करते समय, खुदरा निवेशकों को उतार-चढ़ाव वाले समय में लार्जकैप के साथ रहना पसंद करना चाहिए, क्योंकि ये छोटे शेयरों की तुलना में कम अस्थिर और सुरक्षित होते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here