कायस्थ चेतना मंच ने शिक्षक-शिक्षिकाओं का किया सम्मान
लीडर पोस्‍ट न्‍यूज
बरेली। उद्यमी एवं पत्रकार व प्रेस क्लब के अध्यक्ष डॉ. पवन सक्सेना ने शिक्षक दिवस के अवसर पर कई शिक्षक, शिक्षिकाओं को सम्मानित किया। प्रेस क्लब सभागार में कायस्थ चेतना मंच की ओर से आयोजित कार्यक्रम में डॉ. पवन सक्सेना ने शिक्षक के अंदर विराजमान गुरु तत्व को समझाया तथा कहा कि हर शिक्षक के अंदर एक गुरुतत्व विराजमान होता है, यही वह तत्व है, जिससे मानव सभ्यता इस बिन्दु तक पहुंची है।
डॉ. पवन सक्‍सेना ने कहा क‍ि इंसानी विकास की कहानी लगभग दो लाख साल पुरानी है, लेकिन यह बिना किसी गुरु के वर्तमान बिन्दु तक नहीं पहुंच सकती थी। जीवन के हर आयाम में गुरु साथ होते हैं, कभी प्रत्यक्ष-कभी परोक्ष। बिना गुरु के एक सभ्य समाज की रचना नहीं की जा सकती। उन्‍होंने कहा क‍ि मेरी इच्छा भी शिक्षण कार्य में जाने की थी। शुरुआत के कुछ सालों में ऐसा किया भी, लेकिन उस रूप में नहीं जुड़ पाया, जैसा मेरा सपना था, मगर आज भी मैं यह मानता हूं कि ऐसा नहीं है कि आज सब कुछ खराब, पहले अच्छा था। आज भी शिक्षक बहुत अच्छा कार्य कर रहे हैं। मैंने एक सुदूर ग्रामीण विद्यालय में एक शिक्षिका को अपने स्कूल में संविधान की प्रस्तावना पेंट कराते देखा। मैंने उनसे पूछा तो उन्होंने कहा क‍ि यही वह विचार है, जो एक बच्चे को नागरिक बनाता है। बहुत अद्भुत है यह विचार।

वीडियो में संबोधन सुनें- https://fb.watch/fohvClqU_-/

इस अवसर पर कायस्थ चेतना मंच के अध्यक्ष संजय सक्सेना ने भी सभी का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि गुरु के बिना ज्ञान नहीं मिलता और ज्ञान के बिना जीवन अधूरा है। इस अवसर पर डा. पूजा सक्सेना, महामंत्री अमित सक्सेना बिन्दु, शिव कुमार बरतरिया, अखिलेश सक्सेना, सुरेन्द्र बीनू सिन्हा, निर्भय सक्सेना, विकास सक्सेना, अविनाश सक्सेना, शरद सक्सेना, विकल्प सक्सेना, वीके सक्सेना आदि ने भी विचार व्यक्त किए। संचालन मुकेश सक्सेना ने किया। इस अवसर पर पल्लवी सक्सेना, रजनी सक्सेना, अरुणा सिन्हा, शशी सक्सेना, वैभव सक्सेना आदि को सम्मानित भी किया गया।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here