हल्द्वानी। पशुओं की चोरी की घटनाओं को आमतौर पुलिस ब‍िल्‍कुल भी गंभीरता से नहीं लेती और चोरी की रिपोर्ट दर्ज तक‍ नहीं करती, क्‍योंक‍ि पुलिस रिपोर्ट दर्ज करके पशुओं को तलाशने के झंझट में नहीं पड़ना चाहती लेकिन उत्तराखंड पुलिस को अब एक महिला की साढ़े सात महीने पहले चोरी हुईं दो भैंसों को तलाशना बड़ा सवाल बन गया है। दरअसल, मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने इन भैंसों की चोरी की रिपोर्ट दर्ज करने के आदेश दिए तो पुलिस ने रिपोर्ट दर्ज की और अब वह दोनों भैंस तलाशने में जुट गई है।

पुलिस अध‍िकारियों से गुहार भी बेनतीजा रही
मामला हल्द्वानी का है। यहां बरेली रोड पर रहने वाली विधवा महिला खष्‍टी देवी की दो भैंस साढ़े सात महीने पहले 21 जनवरी 2022 को चोरी हो गई थीं। वे गौशाला में बंधी हुई थीं और चोर दोनों को चुरा ले गए थे। भैंस चोरी हो जाने के बाद खष्‍टी देवी मंडी चौकी गईं और पुलिस से कानूनी कार्रवाई करके भैंसों को बरामद करने की गुह‍ार लगाई थी लेकिन पुलिस ने मामले को गंभीरता से नहीं लिया और उनको टहला दिया। इसके बाद खष्‍टी देवी ने पुलिस अधिकारियों से भी गुहार लगाई लेकिन कोई नतीजा नहीं निकला। अंतत: उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री दरबार में अपनी शिकायत दर्ज कराई तो मुख्‍यमंत्री पुष्‍कर सिंह धामी ने मामले में एफआईआर दर्ज करने के आदेश दिए। इसके बाद पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया। चूंकि मामला मुख्‍यमंत्री तक पहुंच गया, इसलिए इस मुकदमे के बाद उच्‍चाधिकारियों के निर्देश पर हल्‍द्वानी कोतवाली पुलिस दोनों भैंसों को तलाशने में जुटी हुई है।

परिवार के भरण-पोषण का जरिया थीं भैंसें
भुक्‍तभोगी खष्‍टी सिंह के मुताबिक, चोरी हुईं उनकी दोनों भैंसें उनके परिवार के भर-पोषण का जरिया थीं। वे 20-20 लीटर दूध दिया करती थीं। दूध को बेचकर होने वाली आय से खष्‍टी सिंह परिवार का भरण-पोषण किया करती थीं, लेकिन भैंसों के चोरी होने के बाद उनकी आय बाधित हो गई, इसलिए वह चाहती हैं क‍ि भैंसें बरामद की जाएं और पुलिस चोरों को पकड़े। पुलिस ने अज्ञात चोरों के ख‍िलाफ एफआईआर की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here