बरेली में भविष्य के भारत को लेकर संघ का दृष्टिकोण समझायेंगे डा. मोहन भागवत

0
122
  • -सरसंघचालक का बरेली आगमन 18 जनवरी को, तैयारियां जारी

बरेली। राष्ट्रीय स्वयं सेवक के पूज्य सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत 18 जनवरी को बरेली पधार रहे हैं। सरसंघचालक बरेली के रुहेलखंड विश्वविद्यालय के परिसर में व्याख्यान देंगे तथा भविष्य का भारत कैसा हो, इस पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के दृष्टिकोण को समझायेंगे। व्याख्यान का विषय भविष्य का भारत – राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दृष्टिकोण रखा गया है।
यह जानकारी शनिवार को यहां आईएमए हाल में आयोजित प्रेस वार्ता में विभाग संघ चालक सीए केसी गुप्ता ने दी। उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के सर संघ चालक मोहन भागवत प्रथम बार नाथ नगरी बरेली की धरती पर पधार रहे हैं। सरसंघ चालक 18 जनवरी की शाम को बरेली पहुंचेंगे तथा यहां पर दो कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे। एक कार्यक्रम जो कि नागरिकों के लिए रखा गया है, वह 19 जनवरी को रुहेलखंड विश्वविद्यालय के परिसर में होगा।। कार्यक्रम में नगर तथा क्षेत्र के लगभग एक हजार प्रबुद्ध नागरिकों को आमंत्रित किया गया है। सभी आमंत्रित अतिथियों से निवेदन किया गया है कि वह कार्यक्रम में सुबह सवा 10 बजे से आ जायें तथा पौने 11 बजे तक अपना स्थान ग्रहण कर लें। सरसंघचालक ठीक 10 बजकर 45 मिनट पर मंच पर आ जायेंगे। इसके उपरान्त किसी भी आगन्तुक अतिथि को प्रवेश नहीं दिया जा सकेगा।
प्रेस वार्ता में विभाग संघ चालक सीए केसी गुप्ता ने बताया कि सर संघ चालक का उदबोधन व्याख्यान भविष्य का भारत – राष्ट्रीय स्वंय सेवक संघ का दृष्टिकोण पर होगा। कार्यक्रम की समस्त तैयारियां पूर्ण कर ली गई है। सुरक्षा की दृष्टि से समस्त अतिथियों के लिए बारकोड प्रणाली आधारित प्रवेशिका (कार्ड) जारी की जा रही है। इसलिए सभी से निवेदन किया गया है कि समस्त अतिथि अपने कार्ड को साथ लेकर ही कार्यक्रम स्थल पर पहुंचें। कार्यक्रम स्थल पर मार्गदर्शन एवं समस्त सुविधाओं के लिए संघ के स्वयंसेवक हर कदम पर उपस्थित रहेंगे।
इस अवसर पर कार्यक्रम स्थल पर संघ साहित्य की बिक्री का केंद्र भी लगाया जा रहा है, जहां राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के विचार से जुड़ी विभिन्न पुस्तकें उपलब्ध रहेंगी।
प्रेस वार्ता में विभाग संघ चालक सीए केसी गुप्ता ने कहा कि रुहेलखंड विश्वविद्यालय में होने वाला कार्यक्रम प्रबुध समाज के लिए किया जा रहा व्याख्यान कार्यक्रम है। सरसंघचालक 18 जनवरी की शाम को बरेली पहुंचेंगे तथा डोहरा रोड स्थित जीआरएम स्कूल के परिसर में रात्रि विश्राम करेंगे। यहां संघ की ओर से एक अभिभावक वर्ग का आयोजन किया गया है, जोकि किसी भी रुप में सार्वजनिक कार्यक्रम नहीं होगा। सरसंघ चालक यहां सुबह शाखा में भी हिस्सा लेंगे तथा वर्ग को भी सम्बोधित करेंगे।
विभाग कार्यवाह सुरेश जी ने स्पष्ट करते हुए कहा कि जब हम यहां पर अभिभावक शब्द का इस्तेमाल कर रहे हैं तब यह अभिभावक स्कूली बच्चों के अभिभावक नहीं हैं। संघ दृष्टि से जो कि भविष्यकालीन कार्यकर्ता हैं जिनकी आयु 18 से 24 तथा 25 से 35 वर्ष की है, ऐसे दस दस कार्यकर्ताओं को एक एक अभिभावक का सानिध्य दिया गया है। यह वर्ग ऐसे ही अभिभावक कार्यकर्तोओं का वर्ग है, जिसमें बृज प्रांत के समस्त जिला एवं विभाग प्रचारक एवं विस्तारक भी उपस्थित रहेंगे। जीआरएम स्कूल परिसर में होने वाले इस प्रशिक्षण वर्ग कार्यक्रम में अपेक्षित कार्यकर्ताओं के अतरिक्त सभी का प्रवेश वर्जित रहेगा।
प्रेस वार्ता में महानगर प्रचार प्रमुख आलोक प्रकाश और संपर्क प्रमुख डा विवेक मिश्रा भी मौजूद रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here